मंगलवार, सितंबर 13, 2011

दुनिया से कह दो कि गांधी अंग्रेज़ी नहीं जानता

पंद्रह अगस्त 1947 को गांधी जी ने बी.बी.सी. लंदन को संदेश दिया था कि दुनिया से कह दो कि गांधी अंग्रेज़ी नहीं जानता। चंदन कुमार मिश्र के ब्लॉग "भारत के भावी प्रधान मंत्री की जबानी" पर यह संदेश देखने को मिला।
संभवतः इस संदेश का प्रचार नहीं हुआ और न ही इसकी व्याख्या की गई। क्या यह जानबूझकर नहीं किया गया? संभवतः हाँ। अतः "हिंदी दिवस, 2011" के अवसर पर इस पर विचार किया जाना और अमल किया जाना चाहिए। वैसे मैं इस "चाहिए" शब्द का प्रयोग करने के बजाय "मैं कर रहा हूँ", "मैं करता हूँ" जैसी अभिव्यक्तियों में विश्वास रखता हूँ और अमल करने की ईमानदार कोशिस करता हूँ। "कोशिश करता हूँ" इसलिए कि कोशिस ही तो कामयाबी की पहली सीढ़ी है।
गांधी जी बैरिस्टर थे। उन दिनों बैरिस्टरी की पढ़ाई इंग्लैंड में होती थी। पढ़ाई का माध्यम स्वाभाविक है कि अंग्रेज़ी रहा होगा। उन्होंने दक्षिण अफ़्रीका में वकालत की थी। वहाँ भी अंग्रेज़ी माध्यम से ही बहस की होगी। फिर गांधी ने ऐसा क्यों संदेश दिया कि दुनिया से कह दो कि "गांधी अंग्रेज़ी नहीं जानता" जबकि आजकल लोग बड़े फ़ख़्र से कह देते हैं कि मुझे हिंदी नहीं आती। अंग्रेज़ी तो आती है। हिंदी तो बड़ी कठिन है। क्या हम गांधी जी के संदेश को समझ पाए?
*****

4 टिप्‍पणियां:

  1. धन्यवाद आपका। मेरे नाम में कुमार लगा देंगे तो अच्छा लगेगा। गाँधी जी का यह संदेश कैसे समझें लोग जब वे अंग्रेजी के दास बने हुए हैं। और इतने विद्वान हैं कि हर गली-मोहल्ले में अंग्रेजी के लिए जुआ-केंद्र खोल चुके हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  2. "कोशिश करता हूँ" इसलिए कि कोशिश ही तो कामयाबी की पहली सीढ़ी है।

    आपकी पोस्ट हिन्दी का प्रोत्साहन करती प्रेरणादायक है.
    आभार.

    मेरे ब्लॉग भी पर आईयेगा,डॉ. साहब.

    उत्तर देंहटाएं
  3. आपने सही कहा, आज के पढे लिखे लोग वो ही माने जाते है जो अंग्रेजी जानता हो।

    उत्तर देंहटाएं
  4. क्या रुपए का नया प्रतीक क्षेत्रीयता का परिचायक है?
    Sir,
    Indian rupee symbol mix Roman R and Hindi ra. It is clear violation of article 351.
    ” Directive for development of the Hindi language It shall be the duty of the Union to promote the spread of the Hindi language, to develop it so that it may serve as a medium of expression for all the elements of the composite culture of India and to secure its enrichment by assimilating without interfering with its genius, the forms, style and expressions used in Hindustani and in the other languages of India specified in the Eighth Schedule, and by drawing, wherever necessary or desirable, for its vocabulary, primarily on Sanskrit and secondarily on other languages PART XVIII EMERGENCY PROVISIONS”
    -----------
    Vedio confrence vedeo Smt Ambika soni explaned symbol.(Last Question carefully see soni reply given media query ).
    http://www.youtube.com/watch?v=h8Bnq2pDQG4

    News link...
    http://www.saveindianrupeesymbol.org/

    उत्तर देंहटाएं

क्या रुपए का नया प्रतीक क्षेत्रीयता का परिचायक है?