शुक्रवार, सितंबर 23, 2011

अनुश्रवण शब्द का अर्थ अंग्रेज़ी शब्द मॉनीटरिंग का पर्याय ग़लत और भ्रामक

भारत सरकार के राजभाषा विभाग की साइट http://rajbhasha.nic "राजभाषा नीति संबंधी मार्गदर्शन एवं अनुश्रवण के लिए गठित समितियॉं" शीर्षक देखकर मैं चौंक गया कि "अनुश्रवण" शब्द का क्या मतलब है यहाँ? अपने पास उपलब्ध लगभग एक दर्जन शब्द कोशों को तलाशा परंतु सभी में एक ही अर्थ मिला – सुनने से संबंधित क्रिया। राजभाषा विभाग की साइट में जिन समितियों का उल्लेख किया गया है वे सभी राजभाषा हिंदी का प्रयोग और प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए निगरानी हेतु गठित की गई हैं। अतः निष्कर्ष निकला कि "अनुश्रवण" शब्द को अंग्रेज़ी शब्द "मॉनीटरिंग" के पर्याय रूप में प्रयोग में लाया गया है। "अनुश्रवण" शब्द का निर्माण अनु- उपसर्ग, श्रु धातु और ल्युट् प्रत्यय के योग से हुआ है जिसका मतलब वेदों की ऋचाओं को गुरु द्वारा उच्चरित करने के बाद उसी रूप से उच्चरित करके याद करना है ताकि शुद्ध रूप में उनका उच्चारण करना सीखा जा सके तथा अनुश्रवण की क्रिया द्वारा उसकी परंपरा आगे बढ़ाई जा सके।
मेरी जानकारी के अनुसार इसके अलावा इसका कोई और प्रयोग नहीं हुआ है और न ही इसका कोई अर्थ विस्तार या संकोच हुआ है। अतः अनुश्रवण शब्द का अर्थ अंग्रेज़ी शब्द मॉनीटरिंग का पर्याय ग़लत और भ्रामक है। इसका सही प्रयोग किया जाना चाहिए और जहाँ कहीं ग़लत प्रयोग हो गया है उसे बदल कर "निगरानी" या "अनुप्रवर्तन" शब्द का उपयोग किया जाना चाहिए। वैसे निगरानी शब्द अच्छा नहीं ध्वनित होता है क्योंकि इसे आपराधिक कृत्यों के संदर्भ में उपयोग में लाया जाता है। इसलिए "अनुप्रवर्तन" शब्द का उपयोग किया जाना बेहतर होगा।
*******

3 टिप्‍पणियां:

  1. मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद. वास्तव में शुद्ध या अच्छी हिन्दी लिखने की कोशिश में हम लोग बिना सोचे-समझे ,कई बार कुछ का कुछ लिख जाते हैं. इधर 'अनुश्रवण 'शब्द कई सरकारी कागजों में आने लगा है. हिन्दी ज़रूर लिखी जाए ,पर वह ऐसी हो को सरल-सहज हो और तुरंत हर किसी की समझ में आ जाए .राष्ट्रभाषा हिन्दी एक समृद्ध भाषा है. उसमे सहज-सरल शब्दों की कोई कमी नही है.

    उत्तर देंहटाएं
  2. जानकारी परक लेख, कल ही कार्यालय में जाकर इसे सही करने को कहेंगे

    उत्तर देंहटाएं
  3. सही लग रही है आपकी बात। अनुश्रवण का सीधा संबंध तो सुनने से ही होता है।

    उत्तर देंहटाएं

क्या रुपए का नया प्रतीक क्षेत्रीयता का परिचायक है?