मंगलवार, जनवरी 04, 2011

"लाल हेरिंग सूची पत्र" यानी "रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस"


मैंने सोचा है कि अब से महीने में एक दो ऐसी अभिव्यक्तियों के बारे में आधारभूत जानकारी दूं जिससे हिंदी में काम करने में आसानी हो। इसकी पहल कंपनी जगत की पारिभाषिक शब्दावली "रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस" करना चाहता हूं।

क्या है यह रेड हेरिंग प्रॉस्कपेक्टस? इसकी हिंदी "लाल हेरिंग सूची पत्र" कहने में कोई हर्ज़ नहीं है। इसे पारिभाषिक शब्दावली के रूप में "लाल हेरिंग सूची पत्र" का उपयोग किया जा सकता है। "लाल" शब्द तो प्रचलित विशेषण शब्द है। "हेरिंग" नाम की एक मछली होती है जो झुंड में रहती है। "सूची पत्र" का मतलब जानकारी पत्रक। "रेड हेरिंग" का उपयोग "डिसऐंबीगुएसन" के अर्थ में किया जाता है। "रेड हेरिंग" अभिव्यक्ति को एक मुहावरे से लिया गया है जिसका मतलब होता है सोच का दिशा परिवर्तन।

व्यापार जगत में इसका उपयोग कंपनी अधिनियम की धारा 60 बी के अनुसार होता है। यदि कोई कंपनी सार्वजनिक निर्गम (शेयर अथवा बॉन्ड) जारी करके सीधे जनता से पूंजी उगाहना चाहती है तो उसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष अपना "लाल हेरिंग सूची पत्र" प्रस्तुत करना होता है जिसमें ये बातें शामिल होती हैं – निर्गम का प्रयोजन, प्रस्तावित कीमत का सीमा-विस्तार, यदि कोई ऑप्शन करार हो तो उसका खुलासा, हामीदार का कमीशन और बट्टा, संवर्धन के खर्च, निर्गम जारी करने वाली कंपनी की निवल आय, तुलन पत्र, पिछले तीन वर्ष में कमाई की विवरणियों (यदि उपलब्ध हों), सभी अधिकारियों, निदेशकों, हामीदारों और वर्तमान में कंपनी के उन शेयरधारक जिनके पास कंपनी के 10 प्रतिशत या अधिक शेष शेयर हों, हामीदारी करार की प्रतिलिपि, निर्गम के बारे में कानूनी टिप्पणी, निर्गमकर्ता कंपनी के निगमन नियमावली की प्रितलिपि।

2 टिप्‍पणियां:

क्या रुपए का नया प्रतीक क्षेत्रीयता का परिचायक है?